Doctoral Programmes |
|
|||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
Name of the Programme |
पीएच.डी. हिंदी |
|||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
Scheme of the programme |
हिन्दी – विभाग कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र (प्रदेश विधायिका एक्ट 12ए 1956 के तहत स्थापित) (‘प्रथम़ + श्रेणी’ रा.शै.मू.स.द्वारा प्रदत्त)
हिंदी पीएच.डी कोर्सवर्क पाठयक्रम (क्रेडिट बेस्ड सिस्टम) सत्र 2018-2019 से प्रभावी
परीक्षा की स्कीम
|
|||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
Syllabus |
पाठयक्रम एवं पाठय सामग्री प्रश्न–पत्र :– हिन्दी-01-शोध–प्रविधि एवं आलोचना
निर्देशः प्रश्न पत्र चार खंडों में में विभक्त होगा। प्रत्येक में से दो-दो प्रश्न परीक्षा में दिए जायेंगे, परीक्षार्थी को एक का उत्तर देना होगा। प्रत्येक के लिए 20 अंक निर्धारित हैं। पाठ्य विषय
खंड (क) शोधः स्वरूप और प्रकृति शोध का अर्थ, स्वरुप और परिभाषा शोध के उद्देश्य शोध की विशेषताएँ शोध की प्रेरणा, शोध दृष्टिकोण शोधार्थी की विशेषताएँ, शोध-निर्देशक की विशेषताएँ, शोध-निर्देशक और शोधार्थी के बदलते संबंध खंड (ख) शोध की पद्धतियां (क). काव्यशास्त्रीय पद्धति (ख). समाजशास्त्रीय पद्धति (ग). भाषावैज्ञानिक पद्धति (घ).शैली वैज्ञानिक पद्धति (ङ). मनोवैज्ञानिक पद्धति (च) तुलनात्मक पद्धति (छ) ऐतिहासिक पद्धति (ज)अंतर-अनुशासनात्मक शोध (झ)आगमन -निगमन पद्धति खंड (ग) शोधः प्रक्रिया और प्रस्तुतिकरण शोध समस्या और शोध परिकल्पना में अंतर शोध प्रारुपः उद्देश्य, भाग, विशेषताएँ और निर्धारक तत्व: सामग्री संकलन, विश्लेषण और व्याख्या शोध प्रबंध लेखनः पाद-टिप्पणी , संदर्भ ग्रंथ-सूची खंड (घ) साहित्यिक विमर्श और आलोचना पद्धतियां साहित्यिक शोध और साहित्यिक आलोचना के अंतःसंबध आलोचना पद्धतियाः मनोवैज्ञानिक, समाजशास्त्रीय, मार्क्सवादी, सौंदर्यशास्त्रीय, शैलीवैज्ञानिक अस्मितामूलक साहित्यिक विमर्शः दलित, स्त्री, आदिवासी
सहायक पाठ्य सामग्रीः
1 विजयपाल सिंह, हिन्दी अनुसंधान 2 तिलक सिंह, नवीन शोध विज्ञान 3 विनयमोहन शर्मा, शोध प्रविधि 4 नगेन्द्र, अनुसंधान एवं आलोचना 5 बैजनाथ सिंहल, शोध – स्वरूप एवं मानक व्यावहारिक कार्यविधि 6 संभावना (शोधतन्त्र), हिन्दी विभाग, कु.वि. कुरुक्षेत्र। 7 मैथिली प्रसाद भारद्वाज, शोध प्रविधि, आधार प्रकाशन, पंचकूला। 8 निर्मला जैन, हिन्दी आलोचना का दूसरा पाठ, राजकमल प्रकाशन, दिल्ली। 9 देवीशंकर अवस्थी, आलोचना और आलोचना, वाणी, नई दिल्ली 10 टेरी ईगलटन, मार्क्सवाद और साहित्यालोचना, आधार प्रकाशन, पंचकूला 11 शरणकुमार लिंबाले, दलित साहित्य का सौन्दर्यशास्त्र, वाणी, नई दिल्ली 12 बजरंग बिहारी तिवारी, दलित साहित्यः एक अंतर्यात्रा 13 अनीता सिंह, दलित चेतना और हिन्दी साहित्य, यूनिवर्सिटी पब्लिकेशन, दिल्ली। 14 महादेवी वर्मा, श्रृंखला की कड़ियां 15 सं. साधना आर्य, नारीवादी राजनीति संघर्ष एवं मुद्दे, हिन्दी माध्यम कार्यान्वय निदेशालय, दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली 16 रमणिका गुप्ता, आदिवासी साहित्य यात्रा 17 रमणिका गुप्ता, आदिवासीः शौर्य एवं विद्रोह
प्रश्न–पत्र :– हिन्दी-02-(क) – आदिकाल एवं मध्यकालीन हिंदी काव्य का विशेष अध्ययन
निर्देशः प्रश्न पत्र चार खंडों में में विभक्त होगा। प्रत्येक में से दो-दो प्रश्न परीक्षा में दिए जायेंगे, परीक्षार्थी को एक का उत्तर देना होगा। प्रत्येक के लिए 20 अंक निर्धारित हैं। पाठ्य विषयः खंड (क) प्राचीन काव्य आदिकालीन हिंदी काव्य की वैचारिक पृष्ठभूमि आदिकालीन हिंदी काव्य की विभिन्न काव्य धाराओं की विशिष्टता आदिकाल के प्रमुख कवियों के काव्य का समीक्षात्मक अध्ययन ( विद्यापति, अमीर खुसरो, सरहपा, गोरखनाथ)
खंड (ख) मध्यकालीन काव्य– निर्गुण धारा संत काव्य की वैचारिक पृष्ठभूमि व संत काव्य धारा की विशिष्टता सूफी काव्य की वैचारिक पृष्ठभूमि व सूफी काव्य धारा की विशिष्टता प्रमुख कवियों के काव्य का समीक्षात्मक अध्ययन ( कबीर, रैदास, दादू दयाल, मलिक मुहम्मद जायसी, कुतुबन)
खंड (ग) मध्यकालीन काव्य– सगुण धारा कृष्ण काव्य की वैचारिक पृष्ठभूमि व संत काव्य धारा की विशिष्टता राम काव्य की वैचारिक पृष्ठभूमि व सूफी काव्य धारा की विशिष्टता प्रमुख कवियों के काव्य का समीक्षात्मक अध्ययन (सूरदास, तुलसीदास, मीरा, रसखान, नंददास)
खंड (घ) रीतिकालीन काव्य रीतिकाल की वैचारिक पृष्ठभूमि विभिन्न काव्य धाराओं की विशिष्टता प्रमुख कवियों के काव्य का समीक्षात्मक अध्ययन ( केशव, मतिराम, बिहारी, घनानंद, भूषण )
सहायक पाठ्य सामग्रीः (नोटः पाठ्यक्रम में सम्मिलित कवियों की प्रमुख रचनाओं का अध्ययन)
1 हिन्दी साहित्य का इतिहास, आचार्य रामचन्द्र शुक्ल, नागरी प्रचारिणी सभा, दिल्ली 2 हिन्दी साहित्य का आदिकाल, हजारी प्रसाद द्विवेदी, बिहार राष्ट्र भाषा परिषद, पटना, 1961 4 हिन्दी साहित्य का इतिहास, सम्पादक, डॉ. नगेन्द्र, नेशनल पब्लिशिंग हाउस, दिल्ली, 1973 5 रीतिकाव्य की भूमिका, डॉ. नगेन्द्र साहित्य भवन इलाहाबाद 6 रामविलास शर्मा, लोक जागरण और हिन्दी जागरण साहित्य, वाणी, नई दिल्ली 7 सावित्री शोभा, हिन्दी भक्ति साहित्य में सामाजिक मूल्य एवं सहिष्णुतावाद 8 रामवृक्ष बेनीपुरी, विद्यापति पदावली 9 कबीर, हजारी प्रसाद द्विवेदी, नागरी प्रचारिणी सभा, काशी 10 दादूदयाल, परशुराम चतुर्वेदी, नागरी प्रचारिणी सभा 11 जायसी ग्रन्थावली, रामचन्द्र शुक्ल, नागरी प्रचारिणी सभा, वाराणसी 12 तुलसीदास, आचार्य रामचन्द्र शुक्ल, राधाकृष्ण, नई दिल्ली 13 रसखान, देवेन्द्र प्रताप उपाध्याय, आनन्द पुस्तक भवन, वाराणसी 14 आचार्य रामचन्द्र शुक्ल, भ्रमरगीत सार, राजकमल प्रकाशन, नई दिल्ली। 15 भोलानाथ तिवारी, अमीर खुसरो और उनका हिन्दी साहित्य, प्रभात प्रकाशन, नई दिल्ली 16 केशव ग्रन्थावली, विश्वनाथ प्रसाद मित्र, हिन्दुस्तान एकेडमी, इलाहाबाद 17 मतिराम ग्रन्थावली, कृष्ण बिहारी 18 बिहारी, विश्वनाथ मिश्र, संजय बुक सेन्टर, वाराणसी 19 घनानन्द कवित, सं. विश्वविद्यालय प्रसाद मिश्र, सरस्वती मन्दिर, वाराणसी 20 भूषण ग्रन्थावली, सं. श्यामबिहारी मिश्र, पं. शुकदेव बिहारी मिश्र, नागरी प्रचारिणी सभा, वाराणसी
प्रश्न–पत्र :– हिन्दी-02-(ख) – आधुनिक हिंदी काव्य का विशेष अध्ययन
निर्देशः प्रश्न पत्र चार खंडों में में विभक्त होगा। प्रत्येक में से दो-दो प्रश्न परीक्षा में दिए जायेंगे, परीक्षार्थी को एक का उत्तर देना होगा। प्रत्येक के लिए 20 अंक निर्धारित हैं।
पाठ्य विषयः
खंड (क) भारतेंदु व द्विवेदीयुगीन हिंदी काव्य आधुनिक हिंदी काव्य की वैचारिक पृष्ठभूमि भारतेंदु व द्विवेदीयुगीन हिंदी काव्य की विशिष्टता प्रमुख कवियों के काव्य का समीक्षात्मक अध्ययन (भारतेंदु, मैथिलीशरण गुप्त, अयोध्यासिंह उपाध्याय हरिऔध)
खंड (ख) छायावाद छायावाद की वैचारिक पृष्ठभूमि छायावादी काव्य की विशिष्टता प्रमुख कवियों के काव्य का समीक्षात्मक अध्ययन (जयशंकर प्रसाद, सूर्यकांत त्रिपाठी निराला, सुमित्रानंदन पंत)
खंड (ग) प्रगतिवाद, प्रयोगवाद, नई कविता प्रगतिवादी काव्य की वैचारिक पृष्ठभूमि व विशिष्टता प्रयोगवादी काव्य की वैचारिक पृष्ठभूमि व विशिष्टता नई कविता की वैचारिक पृष्ठभूमि व विशिष्टता प्रमुख कवियों के काव्य का समीक्षात्मक अध्ययन (नागार्जुन, हीरानंद सच्चिदानंद वात्स्यायन अज्ञेय, गजानन माधव मुक्तिबोध)
खंड (घ) समकालीन कविता समकालीन कविता की वैचारिक पृष्ठभूमि विभिन्न काव्य आंदोलन व उनकी विशिष्टता प्रमुख कवियों के काव्य का समीक्षात्मक अध्ययन (श्यामाप्रसाद पाण्डेय धूमिल, रघुवीर सहाय, कुंवर नारायण)
सहायक पाठ्य सामग्रीः
नोटः (पाठ्यक्रम में सम्मिलित कवियों की प्रतिनिधि काव्य रचनाओं का अध्ययन)
1 भारतेन्दु हरिश्चन्द्र, बाबू ब्रजरत्न दास 2. रामविलास शर्मा,भारतेन्दु हरिश्चन्द्र और हिन्दी नवजागरण की समस्याएं 3. छायावाद, नामवर सिंह 4. निराला की साहित्य साधना, डॉ. रामविलास शर्मा 5. सुमित्रानन्दन पंत, डॉ. नगेन्द्र प्रयाग 6. मुक्तिबोध, नयी कविता का आत्मसंघर्ष 7. विश्वनाथ प्रसाद तिवारी, समकालीन हिंदी कविता 8. कुमारेंद्र पारसनाथ सिंह, कविता का संघर्ष 9. रामस्वरूप चतुर्वेदी नयी कविता का एक साक्ष्य 10. मैनेजर पांडेय, हिंदी कविता का अतीत और वर्तमान 11. नन्दकिशोर नवल, हिंदी कविता अभी बिल्कुल अभी 12. डा. नगेंद्र, आधुनिक हिंदी कविता की मुख्य प्रवृतियां 13. भगवत रावत, कविता का दूसरा पाठ और प्रसंग 14. शिवकुमार मिश्र, आधुनिक कविता और युग संदर्भ 15. परमानंद श्रीवास्तव, कविता का अर्थात
प्रश्न–पत्र :– हिन्दी-02-(ग) – आधुनिक हिंदी गद्य का विशेष अध्ययन
निर्देशः प्रश्न पत्र चार खंडों में में विभक्त होगा। प्रत्येक में से दो-दो प्रश्न परीक्षा में दिए जायेंगे, परीक्षार्थी को एक का उत्तर देना होगा। प्रत्येक के लिए 20 अंक निर्धारित हैं।
पाठ्य विषयः
खंड (क) हिंदी गद्य – कथा साहित्य हिंदी उपन्यास की वैचारिक पृष्ठभूमि और विकास हिंदी कहानी की वैचारिक पृष्ठभूमि और विकास परमानन्द श्रीवास्तव, कहानी की रचना प्रक्रिया प्रमुख कथाकारों के कथा-साहित्य का समीक्षात्मक अध्ययन ( प्रेमचंद, फणीश्वरनाथ रेणु, भीष्म साहनी)
खंड (ख) हिंदी गद्य – नाटक और रंगमंच हिंदी नाटक की वैचारिक पृष्ठभूमि और विकास हिंदी रंगमंच की वैचारिक पृष्ठभूमि और विकास प्रमुख नाटककारों के नाटक व रंगमंच का समीक्षात्मक अध्ययन (भारतेंदु हरिश्चंद्र, मोहन राकेश, सुरेंद्र वर्मा)
खंड (ग) हिंदी गद्य – निंबंध और पत्रकारिता हिंदी निंबंध की वैचारिक पृष्ठभूमि और विकास हिंदी पत्रकारिता की वैचारिक पृष्ठभूमि और विकास प्रमुख निबंधकारों के साहित्य का समीक्षात्मक अध्ययन ( बालमुकुंद गुप्त, रामचंद्र शुक्ल, हरिशंकर परसाई)
खंड (घ) हिंदी गद्य – आत्मकथा, जीवनी और संस्मरण हिंदी आत्मकथा की वैचारिक पृष्ठभूमि और विकास हिंदी जीवनी की वैचारिक पृष्ठभूमि और विकास प्रमुख आत्मकथा, जीवनी व संस्मरण लेखकों के साहित्य का समीक्षात्मक अध्ययन (महादेवी वर्मा, विष्णु प्रभाकर, ओमप्रकाश बाल्मीकि)
सहायक पाठ्य सामग्रीः (नोट– पाठ्यक्रम में निर्धारित रचनाकारों की प्रमुख कृति का अध्ययन)
1 रामविलास शर्मा, प्रेमचन्द और उनका युग 2 प्रेमचन्द और भारतीय किसान, प्रो. रामबक्ष 3 .बच्चन सिंह, उपन्यास का काव्यशास्त्र 4. गोपाल राय, उपन्यास की संरचना 5 डॉ. मधुरेश, हिन्दी कहानी का विकास, राजकमल प्रकाशन, दिल्ली। 6 राजेन्द्र यादव, कहानी: अनुभव और अभिव्यक्ति, वाणी प्रकाशन, नई दिल्ली 7 वैभव सिंह, भारतीय उपन्यास और आधुनिकता, आधार प्रकाशन, पंचकूला 8 डॉ. मधुरेश, हिन्दी उपन्यास का विकास, राजकमल प्रकाशन, दिल्ली 9 जयदेव तनेजा, हिन्दी रंगमंच, दशा और दिशा, तक्षशिला प्रकाशन, नई दिल्ली 10 बच्चन सिंह, साहित्यिक निबन्ध आधुनिक दृष्टिकोण, वाणी प्रकाशन, नई दिल्ली 11 जगदीशवर चतुर्वेदी, हिंदी पत्रकारिता का इतिहास 12 प्रो. शंभुनाथ, हिंदी पत्रकारिता : हमारी विरासत 13 भारतेन्दु हरिश्चन्द्र और हिन्दी नवजागरण की समस्याएं, रामविलास शर्मा 14 बालमुकुंद गुप्त एवं श्रेष्ठ निबन्ध, सं. सत्यप्रकाश मिश्र, लोकभारती, इलाहाबाद। 15. पंकज चतुर्वेदी, आत्मकथा की संस्कृति
प्रश्न–पत्र :– हिन्दी-02-(घ) – हिंदी भाषा का विशेष अध्ययन
निर्देशः प्रश्न पत्र चार खंडों में में विभक्त होगा। प्रत्येक में से दो-दो प्रश्न परीक्षा में दिए जायेंगे, परीक्षार्थी को एक का उत्तर देना होगा। प्रत्येक के लिए 20 अंक निर्धारित हैं। पाठ्य विषयः
खंड (क) हिंदी भाषाः स्वरूप और विकास हिंदी भाषा का स्वरूप और प्रकृति हिंदी भाषा का विकास में लौकिक संस्कृत, प्राकृत और अपभ्रंश का योगदान हिंदी की बोलियां ( ब्रज, अवधी, मैथिली)
खंड (ख) मानक हिंदी ध्वनि, शब्द और वाक्य संरचना देवनागरी लिपि खड़ी बोली का परिचय व विकास
खंड (ग) हिंदी और हिंदी आंदोलन स्वतंत्रता पूर्व के हिंदी आंदोलन स्वातंत्र्योत्तर हिंदी आंदोलन हिंदी की वैश्विक स्थिति
खंड (घ) राजभाषा हिंदी हिंदी की सांविधानिक स्थिति राजभाषा हिंदीः उपलब्धियां और चुनौतियां हिंदी भाषा और प्रौद्योगिकी
सहायक पाठ्य सामग्रीः
1 किशोरदास वाजपेयी, हिन्दी शब्दानुशासन, काशी 2 श्याम सुन्दर दास, हिन्दी भाषा और साहित्य, प्रयाग। 3 रामविलास शर्मा, भाषा और समाज 4 रामविलास शर्मा, हिन्दी आर्य भाषाएं और हिन्दी 5. भोलानाथ तिवारी हिंदी भाषा का विकास 6. परमानंद पांचाल, हिंदी भाषा, राजभाषा और लिपि 7 पं. चन्द्रधर शर्मा गुलेरी, पुरानी हिन्दी 8 डॉ. राजमणि शर्मा, हिन्दी भाषा: इतिहास और स्वरूप 9. भोलानाथ तिवारी, राजभाषा हिंदी 10 पाण्डुरंग दामोदर गुणे, तुलनात्मक भाषा विज्ञान 11 विनोद कुमार प्रसाद, भाषा और प्रौद्योगिकी, वाणी प्रकाशन, नई दिल्ली। 12 शंकर दयाल सिंह, हिन्दी राष्ट्रभाषा, राजभाषा, जनभाषा, किताबघर, नई दिल्ली 13 डॉ. कृष्ण कुमार रत्तू, मीडिया और हिन्दी, वैश्वीकृत प्रयोजनमूलक प्रयोग, वाई किंग बुकस, जयपुर 14. सूर्य प्रसाद दीक्षित, संचार भाषा हिंदी 15. भोलानाथ तिवारी, सामान्य हिंदी
प्रश्न-पत्र :- हिन्दी-02-(च) – भारतीय साहित्य का विशेष अध्ययन
निर्देशः प्रश्न पत्र चार खंडों में में विभक्त होगा। प्रत्येक में से दो-दो प्रश्न परीक्षा में दिए जायेंगे, परीक्षार्थी को एक का उत्तर देना होगा। प्रत्येक के लिए 20 अंक निर्धारित हैं।
पाठ्य विषयः
खंड (क) भारतीय काव्य भारतीय कविता के विकास व परिदृश्य का सामान्य परिचय रवींद्रनाथ टैगोर (बंगला) व हाली पानीपती (उर्दू) के काव्य का अध्ययन
खंड (ख) भारतीय कथा भारतीय कथा के विकास व व परिदृश्य का सामान्य परिचय गुरदयाल सिंह (पंजाबी) व यू. आर. अनन्तमूर्ति (कन्नड़) के गद्य का अध्ययन
खंड (ग) भारतीय नाटक भारतीय नाटक के विकास व व परिदृश्य का सामान्य परिचय कालिदास (संस्कृत) व गिरीश कार्नाड (मराठी) के नाटक का अध्ययन
खंड (घ) भारतीय साहित्य आलोचना भारतीय आलोचना के विकास व व परिदृश्य का सामान्य परिचय भरतमुनि (संस्कृत) व रामचंद्र शुक्ल (हिंदी) के आलोचना का अध्ययन
सहायक पाठ्य सामग्रीः नोटः (रवींद्रनाथ टैगोर, हाली पानीपती, गुरदयाल सिंह, यू. आर. अनन्तमूर्ति, कालिदास, गिरीश कार्नाड, भरतमुनि व रामचंद्र शुक्ल किसी एक रचना का अध्ययन)
1 डॉ. नगेन्द्र, भारतीय साहित्य, प्रभात प्रकाशन, दिल्ली 2 डॉ. रामछबीला त्रिपाठी, भारतीय साहित्य वाणी प्रकाशन, नई दिल्ली 3. डा. मूलचंद गौतम, भारतीय साहित्य 4. डा. सियाराम तिवारी, भारतीय साहित्य की पहचान 5. डा. नगेंद्र, भारतीय साहित्य कोश 6. के. सच्चिदानंद, भारतीय साहित्यः स्थापनाएं और प्रस्तावनाएं 7. लक्ष्मीकांत पाण्डेय, भारतीय साहित्य 8. श्याम परमार, भारतीय लोक साहित्य 9. डा. रामविलास शर्मा, भारतीय साहित्य की भूमिका 10. प्रदीप श्रीधर, भारतीय साहित्य अध्ययन की दिशाएं
|
|||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
Time Table |
हिंदी विभाग कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र (राज्य विधायिका अधिनियम 12, 1956 के अधीन स्थापित) (‘ए+ श्रेणी’ राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद् द्वारा प्रदत्त)
पीएचडी के लिए समय सारणी, दिनांक 01.04.2022 से प्रभावी
अध्यक्ष, हिंदी विभाग
|
Haryana
Copyright © 2020 Kurukshetra University, Kurukshetra. All Rights
Reserved.
Powered by: Dexpert Systems
Pvt Ltd